Home Health Is Wealth Pursho Ki Sex Sambandhi Samasya
Health Is Wealth
Pursho Ki Sex Sambandhi Samasya
Date: 5 May , 2015
Category: Health Is Wealth
View: 4456
Like
2 Like
Dislike
1 Des
 Problems
वर्तमान समय में तनाव भरी जीवनशैली के कारण लोगों की सेक्स लाइफ में समस्याएं होना आम बात हो गई है। कई बार सेक्स के दौरान किसी कारण से असंतुष्ट होने या सेक्स से अरुचि हो जाने से सेक्स लाइफ पर नकारात्मक असर पड़ता है।

आमतौर पर यह भी माना जाता है कि महिलाएं सेक्स संबंधी समस्याओं से घिरी रहती है, लेकिन ऐसा नहीं कि पुरूषों को यौन समस्याएं नहीं होती। पुरूषों में अकसर तनाव संबंधी समस्याओं के कारण यौन समस्याएं होती है। विटामिन बी के सेवन से पुरूष सेक्स संबंधी कई समस्याओं से अपना बचाव कर सकते हैं। बहरहाल, आइए जानते हैं पुरूषों में सेक्स संबंधी समस्याओं के बारे में।

सेक्स संबंधी समस्या
पुरुषों में सेक्स समस्याओं की बात आते ही सबसे पहले उन लोगों पर ध्यान जाता है, जो चाह कर भी सेक्स में रुचि नहीं ले पाते हैं या जिनकी सेक्स करने में कोई दिलचस्पी नहीं होती।

टेस्टोस्टेरोन की कमी- सेक्स क्षमता में कमी पुरुषों में आम समस्या बन चुकी है। इसके वास्तविक कारण होते हैं सेक्स हॉरमोन टेस्टोस्टेरोन की कमी। पुरुषों में 40 की उम्र के पार होने पर रक्त में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा में कमी आना एक आम बात है। हार्मोन में कमी उम्र के साथ जुड़ी समस्या है लेकिन कुछ लोग अपनी उम्र की शुरुआत में ही इससे पीड़ित हो जाते हैं। ये डाइबिटीज या अन्य तनाव संबंधी कारणों से भी पनप सकता है। रक्त में टेस्टोस्टेरोन की कमी से शरीर में थकान, दिमागी परिवर्तन, अनिद्रा के साथ ही सेक्स की चाहत में कमी हो जाती है।

शीघ्रपतन- यौन समस्याओं में सबसे आम समस्या है पुरुषों में शीघ्रपतन। पुरूषों का स्त्री के सामने आते ही घबरा जाना, वीर्य निकल जाना इत्यादि भी सेक्स समस्याओं के अंतर्गत ही आता है। जिससे पुरूष स्त्री से दूर-दूर भागने लगते हैं और अपनी बीमारी को छिपाने की कोशिश करते हैं। या फिर सेक्स क्रिया के दौरान पुरुष स्खलन होने के साथ ही पुरुष की उत्तेजना शांत हो जाती है फिर चाहे उसकी महिला साथी की कामोत्तेजना शांत न भी हो।

कमजोर मांसपेशियां - ज्यादातर लोगों में सेक्स में दिलचस्पी खत्म होने का सबसे बड़ा कारण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन यानी लिंग की मांसपेशियां कमजोर पड़ना है। ये समस्या कई बार विटामिन बी के सेवन न करने से, कई बार बुरी आदतें व लाइफस्टाइल के कारण हो सकती है। कई लोगों में तनाव संबंधी समस्याओं के कारण ऐसा होता है।

सेक्स के प्रति उदासीन- शराब पीने वालों कोकीन, आदि ड्रग्स लेने वाले लोग सेक्स के प्रति उदासीन होते हैं। मोटापा व्यक्ति को सेक्स से विचलित करता है। कई बीमारियां जैसे- हृदय रोग, एनीमिया और मधुमेह जैसी बीमारियां भी पुरुष को सेक्स के प्रति उदासीन बनाती हैं। तनाव संबंधी समस्याएं या अत्यधिक व्यस्त रहने वाले लोगों का सेक्स जीवन भी उदासीन हो जाता है।

सेक्स शक्ति में कमी - बहुत से लोगों को यह भम्र हो जाता है कि एक उम्र के बाद शरीर में सेक्स शक्ति में कमी आ जाती है। लेकिन ये धारणा गलत है क्योंकि यदि इस उम्र के पुरुष अपने स्वास्थ्य की ठीक प्रकार से देखभाल करते हैं तो वह सेक्स का आनन्द उसी प्रकार से ले सकते हैं, जिस प्रकार से एक युवा पुरुष सेक्स क्रिया का आनन्द लेता है।

दवाइयों का प्रयोग- <सेक्स इच्छा में कमी कई बार अधिक दवाइयों का प्रयोग करने, शरीर में रोगों का प्रभाव होने, मूत्रनली से संबंधित रोग होने, तनाव होने और मानसिक समस्या के कारण हो सकते हैं।

बढ़ती उम्र में पुरूषों में सेक्स इच्छा तेज हो जाना भी एक समस्या है जिसका कारण प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ जाना है।

पुरूष अपनी यौन समस्याओं से निजात पाने के लिए विटामिन बी का सेवन कर, तनाव संबंधी समस्याओं को दूर कर और पौष्टिक आहार लेते हुए अपनी सही तरह से देखभाल कर सकते हैं।


Solutions
आज की जीवनशैली में रिश्तों में तनाव आना आम बात है, लेकिन जब बात तलाक के कारणों की हो और रिश्‍तों में तलाक तक बात पहुंच जाए तो यह किसी भी रिश्ते के लिए सही नहीं। कहने का अर्थ है झगड़ा हर रिश्ते में होता है फिर वह अफेयर हो या फिर पति-पत्नीं के बीच हो। लेकिन यह जरूरी नहीं कि आप अपने रिश्ते को बचाने के प्रयास बिल्कुल ना करें। यदि दिल से रिश्ते को बचाने के लिए कोशिश की जाए तो यह काम भी बहुत आसान है। आप अपने रिश्तें को मजबूत और बेहतर बनाने के लिए कई ऐसे फंडे अपना सकते हैं जिससे यदि आपके बीच कोई खटपट या झगड़ा हुआ भी है तो भी आप एक-दूसरे से जुड़े रहेंगे। आइए जानें ऐसी 5 युक्तियां रिश्ते बचाने की।

विश्वास करें- किसी भी रिश्ते की नींव विश्वास पर टिकी होती है। यदि आप दोनों के बीच विश्वास है, आप दोनों एक-दूसरे पर भरोसा करते हैं तो कोई भी तीसरा व्यक्ति आपके रिश्ते के बीच दरार नहीं डाल सकता। एक-दूसरे पर विश्वास बनाने के लिए आपको चाहिए कि आप आपस में किसी के कहने पर एक-दूसरे पर शक ना करें, बल्कि बात की तह तक जाने की कोशिश करें। यदि आप किसी की कही बातों को सच मान बैठेंगे या अपने पार्टनर को नजरअंदाज करने लगेंगे तो निश्चित तौर पर आपके संबंध खराब हो सकते हैं।

एक-दूसरे को समय दें- कई बार दूरियां भी रिश्तों में दरार डालने का काम करती हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके रिश्ते लॉंग टर्म तक चलें तो आपको चाहिए कि आप बीच-बीच में पिकनिक पर या फिर घूमने जाएं। आप लॉग ड्राइव पर जा सकते हैं, तीन-चार दिन के लिए ट्रि‍प पर जा सकते हैं। इतना ही नहीं आप चाहे तो अपने पार्टनर के लिए एकाध दिन की छुट्टी करके अपने पार्टनर को सरप्राइज दे सकते हैं, इससे आपके बीच की दूरियां कम होंगी और आप पाएंगे कि आप दोनों एक-दूसरे के काफी करीब आ गए हैं।

एक-दूसरे को समझें- आपको चाहिए कि आप अपने पार्टनर को समय देने के साथ-साथ उसकी भावनाओं को भी समझें। इसके लिए आपको अपने पार्टनर को इस हद तक समझना होगा जिससे आप बिना कहीं बातों को भी आराम से समझ जाएं। कई बार आपका साथी परेशान होता है जिससे वह अपनी बातें शेयर नहीं कर पाता। ऐसे में आपको चाहिए कि आप अपने पार्टनर की अनकही बातों को भी समझें।

एक-दूसरे का सम्मान करें- यदि आप एक-दूसरे का आदर करेंगे और एक-दूसरे के काम को महत्ता देंगे तो निश्चित तौर पर आपके रिश्तों में गहराई बढ़ेगी। कई बार रिश्तों में खट्टास का कारण होता है एक-दूसरे की कार्यशैली को ना समझना और महत्ता ना देना। इतना ही नहीं आप अपने पार्टनर के काम में हाथ भी बंटा सकते हैं। इससे आपको अपने पार्टनर के अधिक करीब आने का मौका भी मिलेगा।

संवाद है जरूरी- किसी भी रिश्ते को बचाने के लिए जरूरी है आपसी संवाद। यदि आप दोनों के बीच कम्यूनिकेशन गैप अधिक होगा तो आपके बीच गलतफहमियां जन्म ले सकती हैं लेकिन आप अकसर खूब बातें करते हैं और एक-दूसरे के सुख-दुख में पूरी भागीदारी देते हैं तो आप अपने बीच की कड़वाहट को भी जल्द ही दूर कर सकते हैं।






सेक्स समस्याओं के बारे में आपसी बातचीत



यह तो सभी जानते हैं संबंधों में एक-दूसरे का साथ बेहद जरूरी है। पति-पत्नी के आपसी संबंधों में जहां शारीरिक संबंध जरूरी होते हैं वहीं मानसिक जुड़ाव भी बहुत जरूरी है। मानसिक जुड़ाव के साथ-साथ शारीरिक जुड़ाव संबंधों को अधिक मधुर बनाता है। एक तरफ जहां पति-पत्नी के संबंधों में सेक्स का बहुत महत्व है यही सेक्सा समस्याओं को भी इनसे अलग रखकर नहीं देखा जा सकता।

आमतौर पर पति-पत्नी सेक्स समस्याओं के बारे में बात करने से कतराते हैं, नतीजन सेक्स समस्या बढ़ती जाती है। ऐसे में पति और पत्नी दोनों में इतनी आपसी समझ होनी चाहिए कि एक-दूसरे से कोई भी बातें छुपाए बिना ना रह सकें। इतना ही नहीं इस मामले में महिलाएं कभी पहल नहीं करती। ऐसे में पुरूषों को चाहिए कि उनका व्यवहार ऐसा हो कि उनकी पत्नी उनसे हर बात शेयर कर सकें। आइए जानें सेक्स समस्याओं के बारे में कैसे बात करें।

जब भी महिलाओं को सेक्स समस्या होती है वह बताने से हिचकती है। सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरूषों के साथ भी ऐसी ही स्थिति होती है। ऐसे में समस्या बढ़ने की आशंका बराबर बनी रहती है। यदि आप चाहते हैं कि कोई भी सेक्स समस्या है उसे आप अपने साथी से शेयर करें तो उसके लिए जरूरी है कि आपका अपने साथी को जानना कि उसकी आपकी इस समस्यास या परेशानी पर क्या प्रतिक्रिया होगी। यदि आप अपने साथी से अपनी सारी बातें शेयर करते हैं तो आपको चाहिए कि आप अपने साथी से उन बातों को शेयर करने में भी सहज रहें जो आपने अब तक नहीं की है।

सेक्स समस्याओं के बारे में बातचीत के लिए उपाय कुछ उपाय

विश्वास जीते- यदि आप चाहते हैं कि आप अपने साथी से सभी समस्याओं खासकर सेक्स समस्याओं के बारे में बातचीत कर सकें तो आपको अपने साथी को विश्वास में लेना होगा। यदि आपका अपने साथी पर भरोसा है तो आप बेझिझक अपने साथी को अपनी समस्या से रूबरू करवा सकते हैं।

अपने साथी को समझे- यदि आपका साथी आपसे कुछ बात करने का इच्छुक है लेकिन कह नहीं पा रहा तो आपको चाहिए कि आप अपने साथी को दिलासा दिलाएं कि आप हरदम उसके साथ है इसीलिए कोई भी परेशानी है तो वह आपसे आराम से शेयर कर सकता है।

संवाद है जरूरी- किसी भी बात को अपने साथी को बताने के लिए जरूरी है कि आप अपने साथी से लगातार संवाद करते रहें। यदि आप दोनों के बीच अच्छी तरह से बातचीत होगी तो आप सहज रूप से अपनी बात कह सकेंगे।

प्यार जताएं- यदि आप अपने साथी को अपनी कोई सेक्स समस्या से रूबरू करवाने जा रहे हैं तो आप उसे सीधे-सपाट शब्दों में ना कहें बल्कि उसके लिए थोड़ा समय लें और अपने साथी को बातचीत और प्यार से सहज करें। इसके बात सामान्य बातचीत के बाद ही अपनी समस्या बताएं।

इशारों को समझे- आपको अपने साथी को इस तरह तैयार करना होगा कि वह आपकी बात बिना कहे भी समझ जाएं। यदि आप कोई बात शेयर करना चाहते हैं या फिर आप परेशानी में है तो आपके बिना बताएं आपका साथी आपको समझ जाए और आपसे खुद आपकी परेशानी को जानना चाहें।

पति-पत्नी के बीच प्यार तभी बरकरार रह सकता है जब आपसी सामंजस्य हो और दोनों के बीच खुलापन हो। ताकि दोनों में से कोई भी अपनी बात बताते समय मन में कोई डर या शंका ना रखें।

पति पत्नी को आपस में भरोसा तो रखना ही पड़ेगा

Comment :

Search tags : पुरुषों में सेक्स संबंधी समस्याएं एवं उपचार Health Is Wealth Pursho Ki Sex Sambandhi Samasya


ADVERTISMENT



Most Popular Solutions
Copyright © TheSolveProblems.Com 2015 - 2016 All Right Reserves | Powered by EarnEDU Pvt. Ltd. | Created by Bebbisingh
>>>>>>>>>>>>